इम्युनिटी पावर बच्चो मे कैसे बढाये।

हम देखेंगे  इम्युनिटी पावर बच्चो मे याने की की “रोग प्रतिकार शक्ती” बच्चो मे कैसे बढाये। बच्चे इन्फेक्शन की चपेट मे जल्दी आ जाते है, क्योंकी उनकी प्रतिकार क्षमता कमजोर होने पर बीमारीयाॅ उन्हे जल्दी जकड लेती है। जादातर डाॅक्टर या जानकार लोग कहते है की मौसम बदलने के कारण बच्चे खासी, जुकाम, बुखार आदी के शिकार हो जाते है।  पर आपके बच्चे की रोग प्रतिकार शक्ती जादा हो तो आपका बच्चा  हमेशा मौसम बदलने पर बीमार नही होगा।

 

इम्युनिटी पावर बच्चो मे    वैसे तो हर एक का शरीर बाहरी बॅक्टेरीया या रोगो कोअंदर आने से रोकता है , उनसे लडने का प्रयास करता है ,पर ये तभी असरदार होता है जब शरीर की इम्युनिटी पावर  बच्चो मे जादा हो तो शरीर बाहरी संक्रमणो को अंदर आने नही देता।

इसीके लिए हम   ” इम्युनिटी पावर  बच्चो मे “कैसे बढाये ये देखेंगे,

इम्युनिटी पावर बच्चो मे

माँ का दुध : बच्चो को माँ का दुध पिलाये, इसमे इम्युन सिस्टम मजबुत बनाने के सारे गुन मौजुद होते है।इसी के साथ-साथ ओ बाहरी संक्रमनो से भी बचाता है। अचानक होने वाले ” शिशु मृत्यु सिन्ड्रोम ” से भी ओ दुर रखता है।माँ का दुध बच्चो के लिए अमृत के समान है। इसिलीए माँ का दुध बच्चो कम से कम तीन महिने तक जरूर पिलाये ।

इम्युनिटी पावर बच्चो मे

फल और सब्जीयाँ :बच्चे के खाने मे गाजर, निम्बु, संतरा, स्ट्रोबेरी इन सभी को शामिल करे इनमे विटॅमिन ” सी” और ” बिटाकॅरोटीन” होता है जो रोग प्रतिकारशक्ती बढाने मे मदत करता है।इसिके साथ सभी हरी सब्जियाँ और सारे फल भी खिलाए जिससे आपका बच्चा स्ट्राँग और हल्दी बना रहे और सभी रोगो से दुर रहे।

इम्युनिटी पावर बच्चो मे

 

पुरी नींद : बच्चो के लिए पुरी नींद बहोत ही जरूरी है।पुरी नींद ना होने पर बच्चे चिडचिडे हो जाते है, जिससे उनके खानपान तथा खेलने पर असर होता है।जिसकी वजह से वे बीमार हो सकते है। नवजात शिशुओ को 18 घंण्टे नींद आवश्यक है। और बच्चो के लिए 12-13 घंण्टे की नींद जरूरी है। बच्चो को जब भी सुलाइयेगा तब उनके कमरे मे अंधेरा हो ।अधेंरा होने से शरीर मे “harmon metalinin” के उत्पाद को बढावा मिलता है, ये बच्चो के शरीर मे शक्तीशाली antioxident का काम करता है जिससे  immunity बढाने मे मदत होती है।

इम्युनिटी पावर बच्चो मे

जादा दवाइयो से बचे : बच्चो को कम से कम दवाइयाँ खिलाए , हो सके तो घरेलु नुस्खे अपनाये।  बच्चो को समतोल आहार दे सभी चीजे सही माञा मे देने की कोशिश करे। समतोल आहार से भी  सेहत अच्छी रहने मे मदत होती है। बच्चो को जादा Antibiotics ना खिलाए, बहोत ही जरूरत हो तभी खिलाए।

इम्युनिटी पावर बच्चो मे

संक्रमनो से दुर रखे :  बच्चो को बाहरी संक्रमनो से बचाने के लिए उनकी साफ सफाई पर पुरा ध्यान दे।प्रदुषण से बचाये , धुओं से दुर रखे , सिगरेट के धुए से भी बचाये ।

इम्युनिटी पावर बच्चो मे

नंगे पैर घास पर चलाये  इससे भी बच्चे चुस्त और तंदरूस्त रहते है।

इम्युनिटी पावर बच्चो मे

विटामिन D : सुबह सुरज की किरणो मे बच्चो को बिठाये।इससे विटामिन D  प्रचुर माञा मे मिलता है।

धन्यवाद, post अच्छी लगी हो तो शेअर जरूर करो और [email protected]  पर आप संर्पक कर सकते है।

 

 

error: Content is protected !!