पेट की चर्बी कम करने के उपाय। Belly fat।

आजकल की आहार पद्धति और बैठे काम के कारण मोटापा बढ़ता जा रहा है । ऐसे में कुछ लोग पुरी तरह से मोठे होते है तो कुछ लोगो मे पेट ही बढ़ता है ।  वह बेडौल भी दिखाई देते है , के में तो आत्मविश्वास पर भी असर होता है ।ऐसे में सिर्फ पेट की चर्बी घटना मुश्किल होता है ।

पेट की चर्बी कम करने के लिए लोग कहि तरीको का इस्तेमाल करते है पर वह नियमित रूप से इन्हें नही अपना पाते और निराश हो जाते है ।  आप जो भी नियम बनाओ उसपर अमल करो न कि किसी ने यह बताय 8 दिनमे पेट की चर्बी घटेगी  , तो वह नुस्खा 8 दिन किया बाद में इफ़ेक्ट न होने पे दूसरा या बंद कर दिया । इससे आप को मानसिक निराश के साथ डिप्रेशन भी आएगा कि कुछ भी करो मेरा पेट अंदर नही जाता ।

याद रखे सब की प्रकृति एक जैसी नही होती , कुछ में जल्दी fat घटता है तो कुछ लोगो मे कुछ महीने लग जाते है । पर आपको सब्र रखने की जररूत है और आपके निश्चित पर अटल रहे ,कि मुझे पेट तो कम करना है पर कमजोर नही होना है । क्योंकि बहोत से लोग फैट घटाने के चक्कर मे daiting करते है और कमजोरी का शिकार बन जाते है ।क्योंकि उनके शरीर को पूरा पोषण नही मिल पाता ।

आइए तो आज हम जानेंगे कि बढ़े हुए पेट को अंदर कैसे ले घरेलू नुस्ख अपनाकर तथा सशक्त भी रहे और खुद को fit and fine करे ।

पेट की चर्बी

पेट की चर्बी कम करने के उपाय :

खाने पीने की तालिका बनाये  :

बेवक्त  खाना अनेको बीमारियों को आमंत्रित करता है और मोटापे को भी इसलिए दिन चर्या बनाये तथा वक्त पर खाना खाएं । कभी भी कुछ भी न खाएं और दिनभर चटरपटर खाने से बचे , उससे अच्छा आप सब्जी रोटी खाए कम तेल वाली ।

ब्रेकफास्ट ले :

बहोत से लोग वजन कम करने के चक्कर मे सुबह का नाश्ता नही करते ,डायरेक्ट लंच करते है यह बिल्कुल गलत है ।सुबह हेवी नाश्ता करने से मेटाबोइलिज़्म एक्टिव होते है दिन भर की ऊर्जा प्रदान करने के लिए ।इससे मेटाबोइलिज़्म घटने में मदत होती है।

हल्का लंच करे ,देर रात को हेवी खाना न खाए उसके बजाय फल या ज्यूस पिये । जितना हो सके रात का dinner बंद करदे  ।  भूख लगने पर फल या कम फैट वाला या गाय का दूध ,ज्यूस पिये । सुबह उठकर जल्दी ब्रेकफास्ट करे ।

नीम्बू :

रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी मे नीम्बू और शहद मिला कर सिप सिप पीने से कुछ दिनमें आपको असर दिखाई देगा ।

मसालेदार ,स्निग्ध पदार्थो  से दूर रहे : ज्यादा मसाले या तेलीय पदार्थो को कम खाये यह पचने में हेवी होते है और फैट बढ़ाते है ।इसके अलावा आप शुद्य देसी गाय का gee इस्तेमाल करे इससे मोटापा घटाने में मदद होती है । तथा मसालेदार चीजे  खानी ही हो तो सुबह ब्रेकफास्ट के टाइम खाए ।

जंक फूड या फ़ास्ट फ़ूड  :

जंक फूड या फ़ास्ट फ़ूड को परहेज करें आपको इन सबकी आदत है तो week में एक बार खाए तथा दिन में खाए ।हो सके तो बंद ही कर दे ।

संतुलित आहार लें  :

आप कौनसा कार्य करते है उस हिसाब से आपका संन्तुलित आहार क्या होना चाहिए यह डॉक्टरों से पूछ लें ।  ज्यादातर बैठे काम करने वाले व्यक्ति में मेटाबॉलिज्म कम active होते है उस हिसाब से उनको कम एनर्जी लगती है तो उनके लिए हल्का आहार उत्तम है ।

कसरत करने वाली व्यक्ति को हेवी खाना लगता है वह चाहे कितना भी ज्यादा खाए और हेवी खाए उनका पेट नही बढ़ता ।क्योंकि उनका मेटाबोलिज्म बहोत एक्टिव होता है तथा उनको बहोत ऊर्जा लगती है ।

पेट कम करने का सबसे बेहतर इलाज कसरत ही है । जितना आप active रहोगे और ज्यादा शारीरिक गतिविधिया करोगे उतना  ही फैट बर्न करोगे और खुदको हल्का महसूस करोगे

हरि सब्जिया :

खाने में हरी सब्जियों का समावेश ज्यादा से ज्यादा करे इसमे स्थित रेस आपके मेटाबोइलिज़्म को घटाती है और शरीर को स्वस्थ भी रखती है।  

फल खाएं  : 

फल का सेवन करे ।जबकि रात को सिर्फ फल या ज्यूस पीए । दिन में आपको भर पेट खाने की आदत है तो आप फलो का सेवन कर सकते है यह भरपूर खाए इससे आप active रहोगे मेटाबोइलिज़्म भी नही बढ़ेगा और पेट भी भरेगा ।

घर का काम :

आप housewife हो तो आपको अलग से व्यायाम करने की कम जरूरत है क्योंकि घर के सभी काम आप खुद से करने लग जाओ तो 1 माह के अन्दर ही आपका मोटापा चला जायेगा और पेट भी अंदर होगा ।

अदरक :

रोजाना अदरक का काढ़ा बनाकर पिये इससे भी मेटाबोइलिज़्म  बर्न होने में मदत मिलती है ।

पेट की चर्बी

पुदीना :

यह खाने में रुचिकर है तथा यह मेटाबोइलिज़्म को बढ़ने नही देता ।इसका रोजाना खाने में सेवन करे । 

कम वसा वाला आहार : 

कम तेल और ghee वाला आहार खाने से शरीर का फैट नही बढ़ता । तो कम वसा वाला खाना हर दिन खाए । जितना हो सके गाय का gee इस्तेमाल करे इससे मोटापा नही बढ़ता।

अलसी, बादाम  :

अलसी और बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है यह फैट को कम करता है तथा शरीर और हड्डियों को मजबूत बनाता है ।साथ मे इससे जोड़ो के दर्द में भी असर होता है ।

सुबह बादाम खाने से उर्जा भी मिलती है , इसके सेवन से भूख भी कम लगती है।

नियमित व्यायाम :

नियमित व्यायाम करने से पेट नही बढ़ता है । तथा मोटापा भी घटता है ।आप दिनभर spurti का अनुभव भी करते है इसलिए व्यायाम करें ।

टहलने जाए :

खाना खाने के तुरंत बाद न सोए जरा 20 , से 25 मिनिट तक टहलने जरूर जाए ।इससे आपका पाचनतंत्र भी सही रहेगा और पेट भी नही बढ़ेगा ।

चीनी का सेवन , डेयरी प्रॉडक्ट :

ज्यादा चीनी का सेवन न करे इसे चर्बी बढ़ती है । और मोटापा भी । डेयरी प्रॉडक्ट से दूर रहे इससे पेट की गोलाई बढ़ती है । 

पानी : ज्यादा से ज्यादा पानी पिये यह आपके पाचनतंत्र को बढ़ाता है और विषेले पदार्थों को शरीर मे जमा नही होने देता , जिससे आप फिट रहते है ।

" data-link="https://twitter.com/intent/tweet?text=%E0%A4%AA%E0%A5%87%E0%A4%9F+%E0%A4%95%E0%A5%80+%E0%A4%9A%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%AC%E0%A5%80+%E0%A4%95%E0%A4%AE+%E0%A4%95%E0%A4%B0%E0%A4%A8%E0%A5%87+%E0%A4%95%E0%A5%87+%E0%A4%89%E0%A4%AA%E0%A4%BE%E0%A4%AF%E0%A5%A4+Belly+fat%E0%A5%A4&url=https%3A%2F%2Fhealthupachar.com%2F%E0%A4%AA%E0%A5%87%E0%A4%9F-%E0%A4%95%E0%A5%80-%E0%A4%9A%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%AC%E0%A5%80-%E0%A4%95%E0%A4%AE-%E0%A4%95%E0%A4%B0%E0%A4%A8%E0%A5%87-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%89%E0%A4%AA%E0%A4%BE%2F&via=">">Tweet
4 Shares
error: Content is protected !!