प्रेगनेंसी से बचने के घरेलू उपाय। - HealthUpachar

प्रेगनेंसी से बचने के घरेलू उपाय।

प्रेगनेंसी हर महिला के लिए एक सुखद अनुभव है । पर यह unwanted हो तो  उससे निजात पाने के लिए abort करने के दौर से गुजरना पड़ता है ।पर प्रेग्नेंसी ठहरे ही न इसके लिए काफी लोग प्रयास करते हैं , तथा unmarride लड़की लड़कों में इसका बहोत प्रचलन है ।प्रेगनेंसी से बचने के लिए सबसे अधिक use होने वाले है condom ,यह एक आसान तरीका है प्रेगनेंसी से बचने का तथा सुरक्षित सेक्स करने का ।तथा दूसरा तरीका है गर्भनिरोधक दवाइयां लेने का , पर काफी लोग यह चाहते है कि बिना condom के प्रणय का आनंद ले सके औऱ दवाइयों से भी बचे तो उनके लिए प्रेगनेंसी से बचने के कुछ घरेलू उपाय आज हम जानेंगे ।

प्रेगनेंसी से बचने

प्रेगनेंसी से बचने के उपाय:

पहले तो यह जान ले कि स्त्री का ovulation टाइम क्या है ।तथा मासिक धर्म के 5 से 10 दिन के बीच सेक्स करने से प्रेग्नेंसी के चांसेस बढ़ जाते है ।  इसलिए आप इनसब का ध्यान रखे ।

पपीता :जब भी आप असुरक्षित यौन संबंध बनाए तब से हर रोज सुबह शाम पपीता खाएं   तथा ज्यूस पिये ,जब तक कि आपका सेकंड पीरियड ना आ जाये  ।

अन्नानास :  गर्भ कों नही ठहरने देता है ।इसका मिजाज गर्म होता है । इसलिए आप अन्नानास का ज्यूस या रोजाना अन्नानास खा सकती है ।

अंजीर : रोजाना अंजीर खाये 2 से3 या उससे अधिक मात्रा में ,इससे शरीर मे heat बढ़ेगी आपका मासिकधर्म आने में मदद होगी तथा इसके सेवन से रक्त भी बढता है ।

आम : आम यह ऐसा फल है कि आप उसका सेवन एक महीना न भी करो सिर्फ पीरियड आने के पहले 5 से6 दिन भी करो तथा ज्यादातर इसका ज्यूस लो तो आपकी ठहरी हुई प्रेगनेंसी भी आसानी से निकल जाती है । खाली पेट लेने से इसका बहोत असर होता है ।

खरबूज : खरबूजा का सेवन भी गर्भ न ठहरने के लिए सही है ।

गन्ना : गन्ने का ज्यूस  रोजाना दो ग्लास पीना भी असरदार साबीत होता है ।

गुड़ की काली चाय  :

गुड़ गर्म होता है तथा आप चाय पीती हो तो आप इसकी चाय भी पी सकती हो इससे मासिकधर्म जल्द आ जाता है। और आप इसमे अदरक डाले तो सोने पे सुहागा। अदरक का काढ़ा भी असरदार है ।

नीम : नीम की पत्तिया चबाएं इससे गर्भ नही रहता तथा इसके रस को जहा स्पर्म और अंडे का मिलना होता है उस जगह इंजेक्ट करने पर सारे शुक्राणु खत्म हो जाते है ।पर इसको डॉक्टरों से ही करना जरूरी है ।

इसके अलावा भी आप गर्भनिरोधक दवाइया ले सकती है  उसमें i pill और unwanted 72 सबसे अच्छी है पर इसको प्रणय के 72 hours के पहले ही लेना जरूरी है ।तथा यह असरदार भी है ।

Copper tea : 

यह सबसे आसान तरीका है प्रेग्नेंसी न ठहरने देने का। इसको आप डॉक्टरों की सलाह से सही समय पर योनी के अंदर डाल सकते है इससे संबंध भी सुरक्षित होते है तथा यह सालो के लिए भी आप लगा सकती है । इससे unwanted प्रेग्नेंसी से छुटकारा  पाया जा सकता है।

 

धन्यवाद, आपकी समस्या या सुझाव आप हमें [email protected] पर पुछ सकते है।

 

 

 

 

 

 

error: Content is protected !!