प्रेग्नेंसी के सुरुवाती लक्षणों के बारे मे जानिए। - HealthUpachar

प्रेग्नेंसी के सुरुवाती लक्षणों के बारे मे जानिए।

आप prgnency चाहते हो या unvanted प्रेग्नेंसी है ।पहले में तो  गर्भ की देखभाल के लिए प्रेग्नेंसी के सुरुवाती लक्षण जानना जरूरी है ।दूसरे में प्रेग्नेंसी के सुरूवाती लक्षण जानकर जितना हो सके उतना जल्द मिसकरेज कर सकते हो क्योंकि ज्यादा समय हो जाने पर बहोत सी तकलोफो का सामना करना पड़ सकता है । इन दोनों भी अवस्था मे प्रेग्नेंसी के सुरुवाती लक्षण जानना आवश्यक है । चलिए तो आज हम इसके लक्षणों के बारे में पूरी जानकारी देखेंगे ।

प्रेग्नेंसी के सुरूवाती लक्षण :

अक्सर पीरियड miss हो जाने पर प्रेग्नेंसी है ऐसा साबित होता है ।पर इसके अलावा भी  प्रेग्नेंट रहने के पहले हप्ते से ही बहोत सारे लक्षण दिखाई देते है ।जिससे हम सचेत हो सकते है ।

मतली या उल्टी होना  :  खाना खाने के बाद मतली होना या जी मचलना ,उल्टी होना । कभी कभी तो खाने के smell से भी यह हो सकता है  । तथा खाना बनाते समय या रोटियां सकते समय जी घबराता है या दम घूँटता है और खुलेमे जाने का मन करता है ।

स्तनों में भारीपन : 

प्रेग्नेंसी के कारण शरीर मे हार्मोन्स में बदलाव होता है  इससे स्तनों के आकार भी बदलता है  तथा भारीपन महसूस होता है । निप्पल के रंग में भी chenges आते है ।

बार बार शौच या पेशाब आना  :  प्रेग्नेंसी का असर kidney पर भी होता है ऐसे में बार बार शौच आते है या बार बार पेशाब को जाना पड़ता है ।

कब्ज : कुछ में costipution होने के चांसेस होते है । मलावरोध होता है पेट भारी भारी लगता है ।टूल्स पास होते है । ऐसे में जोर लगाके शौच न करे गर्भ पे असर हो सकता है । डॉक्टरों से कंसल्ट करे ।

प्रेग्नेंसी के सुरूवाती

भूक पे असर  : कुछ में ज्यादा भूख लगती है  । या खाने खाने की नही होती ।

रुचि बढ़ना  : किसी एक ही खाने के पदार्थ में रुचि बढ़ जाती है। तथा वही बार बार खाने का मन करता है  और खट्टी वाली चीजें बहोत भाती है । ये वाले Symtoms ज्यादातर महिलाओ में दिखाई देते है ।

मानसिक बदलाव :  मानसिक परिवर्तन आता है ,अचानक से  चिड़चिड़ापन या बेवजह मायूसी छा जाती है । कभी कभी बेवजह खुशी भी होती है ।

पेट तथा कमर में दर्द : पीरियड में जैसा दर्द होता है ठीक उसी प्रकार नीचे के पेट तथा कमर में दर्द होता है  ऐसा लगता है कि अभी पीरियड आएंगे ही ।

सिर दर्द या चक्कर आना : सिर दर्द होता है या चक्कर आते है । शरीर में प्रोजेस्टेरॉन के उत्पाद को बढ़ावा मिलता है जिससे कमजोरी आती है और कमजोरी के कारण आंखों के सामने धुंधला सा दिखाई देता है, बैठकर उठने के बाद ।

धन्यवाद, आपको हमारा article अच्छा लगे तो share जरुर करें तथा इससे Post सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए हमे  [email protected] पर संपर्क करे।

 

 

 

 

 

 

 

error: Content is protected !!