मानसुन मे ख्याल कैसे रखे बच्चों का। - HealthUpachar

मानसुन मे ख्याल कैसे रखे बच्चों का।

मानसुन मे ख्याल रखे बच्चो का  :  मानसुन आने पर सब मे उत्साह भर जाता है ।एक तो गर्मी से राहत मिलती है और दुसरा मानसुन के मजे लेने होते है।  इसमे सेहत का ख्याल न रखने पर बहोत सी बीमारी ओ को न्यौता भी मिलता है।जादातर बच्चों का मानसुन मे ख्याल रखना बहोत जरूरी होता है । देखा जाए तो छोटे बच्चो की immun system पुरी तरह devlop न होने के कारण उनमे संक्रमण होने की संभावना जादा होती है।  इसकारण बच्चो का मानसुन में ख्याल ठीक तरीके से रखने पर वे बारीश का मजा भी लेंगे और स्वस्थ भी रहेंगे।

मानसुन मे संक्रमन से जादा तर लोग बीमार होते है इसमे बच्चो की संख्या जादा होती है।

मानसुन मे ख्याल कैसे रखे। :

बारीश मे भीगने पर गीले कपडे उतार दे और बाल अच्छे से सुखा ले।  गिले कपडे बच्चो पे जादा देर न रखे।

बदन को सेके : बारीश मे भीगने पर बच्चो को सुलाते समय अजवायन गरम करके नरम कपडे मे उतार कर पोटली बांधे और उससे बच्चो का बदन , छाती , पीठ , सिर, गला और नाक को सेंके इससे आराम मिलेगा ।

मानसुन मे ख्याल

गंदगी से बचे :  बारीश के दिनो मे गंदगी जादा होने से वातावरन दुषित होता है इसका प्रभाव मक्खिया और मच्छर बढना तथा  जल और खाद्यपदार्थ दुषित होना ,इसी कारण बीमारी भी बढती है ।

संक्रमन से बचने का रास्ता है सावधानी बरतना और साफ सफाई पर ध्यान देना। यह न होने पर संक्रमन बढकर गंभीर रूप भी ले सकता है। जैसे : निमोनिया , पीलिया  आदी।

मानसुन मे ख्याल

पाणी और खाद्यपदार्थ : पाणी उबालकर या purify किया हुआ पिये तथा बाहर जाते वक्त बच्चो के लिए घर से पाणी से भरी  बाॅटल ले जाए। खाद्यपदार्थ हमेशा जाली से ढके। फल ,सब्जिया धोकर इस्तेमाल करे। बाहरी खाना आप भी न खाए और बच्चो को भी न खिलाए। बासी खाना न खाए। मक्खिओ को घर से कोसो दुर रखे।

मानसुन मे ख्याल

सुती और पुरे कपडे : बच्चो को मानसुन मे सुती और पुरा तन ढका रहे ऐसे कपडे पहनाए ।इससे मच्छरो से बचाव होगा और फर्श ठंडा नही लगेगा । बच्चो को हमेशा साॅक्स या आरामदेह चप्पल पहनाए । तथा ठंड लगने पर उनी कपडे चढा दे।

बिस्तर साफ और सुखा रखे और मच्छरदानी भी लगवा ले ।रात मे सोते वक्त बच्चो को डायपर पहनाए , डायपर से रॅश आती हो तो  बिस्तर गिला होने पर तुरंत सुखा बिस्तर लगाए। तथा बच्चो के कपडे dettol से साफ करे।

मानसुन मे ख्याल

हॅन्डवाॅश :  बाथरूम के बाद और खाने से पहले हाथ अच्छे से साफ कर ले ।

ठंडी चीजे न खाए । ताजा पका खाना खिलाए । डाॅक्टर से सलाह ले।

धन्यवाद , आपको हमारा article अच्छा लगा हो तो  शेअर करे और इससे संबधित और जानकारी के लिए हमे [email protected] पर संपर्क करे ।

 

 

 

 

 

 

 

 

Share

error: Content is protected !!