मोटा बनाने के लिए क्या ख़िलाये। - HealthUpachar

मोटा बनाने के लिए क्या ख़िलाये।

छोटे बच्चे गोलु मोलु होते है तो वह बहोत quit लगते है । उन्हे झट से उठा लेने का मन करता है। पर दुबले बच्चो को मोटा बनाने के लिए सेहतमंद खाना खिलाना होगा और उसे स्वस्थ रखना होगा ताकी वह बीमार न पडे और उसमे उसका वेटलाॅस न हो।बच्चो को मोटा बनाने के लिए खाना जादा खिलाना ही नही तो बच्चा वह अच्छे से पचाए भी तो बात बने ।बच्चो को मोटा बनाने के लिए हमे ऐसा खाना खिलाना है जिससे कब्ज ना हो। बच्चो की भुख बढाने मे मदत करे ।हमेशा एक ही आहार न दे बच्चो के खाने मे नएनए पर हेल्दी व्यंजन दे और खाना दिखने मे अट्राक्टीव बनाए। बच्चो के खाने का time फिक्स करे ताकी उनकी पाचन शक्ती नियमितरूप से स्वस्थ रहे और उनको भुख लगने पर वे अच्छे से खाना खाएंगे।

बच्चो को पेटभर खिलाए पर पुरी प्लेट खत्म करने की जीद न करे। इससे वह खाने से जी नही चुराएंगे। बच्चो को बे वक्त खाना खिलाते रहने से कब्ज हो सकते है और वह कितना खाते है यह नही समझ आता। और प्राॅपर भुख नही लगती, इससे अटरमचटरम खाने की आदत लग जाती है  , ठीक से पोषन न मिलने पर बच्चे कमजोर होते है।

 मोटा बनाने के लिए  बच्चो का आहार । :

मोटा बनाने के लिए

डेरी product और मच्छी  : बच्चो को खाने मे दुध और दुध से बनी चीजे खिलाए ।पनीर , चीज , दही , दुध से बनी खीर , देशी घी, श्रीखंड ( कम चीनी)खिलाए ।मच्छी और चिकन सुप भी आहार मे समाविष्ट करे। इससे fat बढने मे मदत होगी।उबले हुए अंडे खिलाए।

 मोटा बनाने के लिये

हरी सब्जियाँ और फल : सारी हरी सब्जियाँ तथा सभी मौसमी  फल बच्चो को खिलाने से बच्चो मे इम्युन सिस्टम भी मजबुत होगी और बच्चा हेल्दी होने मे मदत मिलेगी। फलो मे जादातर बनाना खिलाने से बच्चो मे वजन जल्दी बढता है पर अस्थमा और हमेशा सर्दी -जुकाम वाले बच्चो को केला न दे।

मोटा बनाने के लिये

ड्रायफ्रुट्स खिलाए : बच्चो को ड्रायफ्रुट्स खिलाए नही तो ड्रायफ्रुट्स के लड्डु बनाकर खिलाने से भी बच्चो को मोटा बना  सकते है । हलवा खिलाए ,बादाम को रात मे भीगोकर सुबह खाने को दे । मनुका रात मे भिगोए और सुबह उसका पाणी खाली पेट पिलाने से बच्चो की भुख बढेगी।

 मोटा बनाने के लिये

आलु और शकरकंद :आलु और शकरकंद उबालकर खिलाए ।आलु के पराठे से लाभ होगा ।शकरकंद की खीर  पिलाए।

मोटा बनाने के लिये

जादा चीनी और नमक : बच्चो को खाने मे जादा चीनी और नमक न दे इससे उनकी किडनी पर असर होता है। और चीनी से दाँत मे किड लग सकती है।

बच्चो को मोटा

बाहरी आहार न दे : बच्चो को बाहरी आहार (होटल का खाना तथा स्वीट मार्ट ) न दे इससे बच्चो की सेहत पर असर होता है । बाहरी पदार्थ की qaulity घर के पदार्थ जैसे नही होती ।एक तो गंदगी होती है और दुसरा तेल वे अच्छा इस्तेमाल नही करते ।

बच्चो मे मोटा

खजुर : बच्चो को खजुर वाला दुध पिलाए तथा खजुर खिलाए इससे immunity भी बढेगी और बच्चा तंदरूस्त भी होगा।इससे भुख और खुन बढने मे भी मदद मिलेगी।

बच्चो को मोटा

 

मालिश और नींद : बच्चो को तेल से मालिश करे और अच्छे से नींद पुरी होने दे ।

बच्चो को मोटा

outdoor game: खेलने से उनको भुख लगेगी और और नींद भी आएगी। खेलना एक तरह से बच्चो का व्यायाम ही होता है। इससे बच्चो मे स्पुर्ती आती है और इससे वे बहोत खुष रहते है।

धन्यवाद , आपको हमारा post कैसा लगा इसका सुझाव हमे दे आपका सुझाव हमारे लिए किमती है और शेअर जरूर करे इससे related कुछ भी जानकारी के लिए हमे [email protected]पर संपर्क करे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Share

error: Content is protected !!