सर्दियों में फिट रखने के उपाय

सर्दियों में फिट रहना मुश्किल नही पर ठंड बहोत होने से थोड़ा आलस आ जाता है ।तो आलस को दूर भगाओ और फिट और fine रहने के लिए सर्दियों से अच्छा मौसम नही ।क्योंकि  हल्की धूप और सुहानी ठंड का मज़ा बाहर निकलते ही पता चलता है ।बाकी मौसम में कब बारिश हो पता नही या सुबह ही धूप तेज लगने लगती है ।

ऐसे में सर्दियों में फिट रहना बेस्ट है । पर इन दिनों सर्द हवाओं के कारण ,नही त्वचा बल्की शरीर के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर होता है ।इन दिनों खासी ,जुकाम , ठंड की वजह से जल्द recover नही होते इस वजह से सर्दियों में फिट  और साफ सुथरा रहना बेहद अहम है। आइए तो देखते है कैसे रहे सर्दियों में खुद को फिट ।

सर्दियों में फिट रहे

पैदल चले :

सर्दियों में सुबह पैदल चले यह सरल और बिना किसी रुकावट से होने वाला व्यायाम है , जिससे शरीर फिट रहता है तथा फैट भी loss होता है और दिनभर spurti का भी अनुभव होता है । यह नही की आप रोज तेज ही चले जैसी आपकी गति हो वैसे चले धीरे धीरे speed बढ़ाये , हो सके तो आप दौड़ भी सकते है , फिर तो बहोत सही ।

पर आपको दौड़ लगाना नही possible तो आप पैदल ही चले पर रोजाना ।

मैदानी खेल :

आप मैदानी खेल भी आसानी से खेल सकते है । बैडमिंटन, वॉलीबॉल, क्रिकेट, आदि इससे भी बढ़िया कसरत होती है ।इससे आप को मजा भी आएगा और कसरत भी होगी और दोस्तों से बातचीत करके मन भी स्फुर्तीला होगा । इसके लिए team हिहो ऐसी बात नही आप 2 ,4 लोग भी काफी है ।

डांस और cycling :

डांस और cycling इससे बढ़िया और रोचक कोई व्यायाम नही , इससे आप की कसरत भी होगी और मनोरंजन भी वैसे देखा जाए तो डांस आसान नही और इससे बहोत मेटाबोलिज़्म ख़त्म होते है यह सटीक तरीका है फिट रहने का । तथा इसमे ज्यादा ख़र्चा भी नुई आता।

Swimming :

यह तो सबसे बढ़िया और तन और मन को प्रसन्न करके फिट भी रहने का तरीका है , हा पर सर्दियों में आप सुबह सुबह ठंडा पानी नही पसंद करते तो धूप चढनेके बाद तैराकी करो जिंदगी के मजे लो औऱ फिट रहो।

खानपान पर विशेष पर ध्यान दे :

सर्दियों में सब्जिया और फल अधिक मात्रा में मिलते है ।तो इसका पूरा लाभ उठाए । इतक सेवन नकी सिर्फ फिट रखता है बल्कि निरोगी भी । मसालेदार तथा तली हुई चीजो से परहेज करे और सर्दियों का आनंद ले ।

error: Content is protected !!